सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्रालय ने शनिवार, 4 जून को ट्विटर और यूट्यूब को प्लेटफॉर्म से layer shot perfume ad को हटाने के लिए कहा। इस विज्ञापन ने एक बड़े विवाद को जन्म दे दिया साथ ही सोशल मीडिया पर चर्चा का एक बड़ा विषय भी बन गया।
कुछ मशहूर हस्तियों सहित कई ट्विटर यूजर्स ने भी विज्ञापन इस विज्ञापन की घोर निन्दा की है, सभी ने अपने विचार व्यक्त किए हैं और कहा है कि यह विज्ञापन “सामूहिक बलात्कार संस्कृति” को बढ़ावा देता है।
और प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब को लिखे अपने पत्र में कहा कि यह विज्ञापन “शिष्टता और नैतिकता के हित में और सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता) के उल्लंघन में महिलाओं के चित्रण के लिए हानिकारक है।
Whatsapp Channel |
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने पाया कि विज्ञापन ने उनके दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है और वह इस विज्ञापनों के संबंध में जांच कर रहा है।
क्या दिखाया गया है विज्ञापन में ?
ट्विटर यूजर्स के अनुसार, इस उत्पाद से संबंधित दो विज्ञापन थे, और दोनों ही विज्ञापन को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट मैच के दौरान दिखाया गया था। नेटिज़ेंस ने नोट किया कि इन विज्ञापनों में महिलाओं को ऐसी ‘कठिन परिस्थिति में दिखाया गया मानो वे काफी डरे हुए थे और उनका यौन उत्पीड़न किया जाएगा या उन पर पुरुषों के एक समूह द्वारा हमला किया जाएगा जो उत्तेजक टिप्पणी कर रहे थे।
Layer shot के पहले विज्ञापन में क्या था ?
पहले विज्ञापन में दिखाया गया है की एक जोड़ा बेडरूम में बैठा है, और उसी समय लड़के के चार दोस्त कमरे में प्रवेश करते हैं और लड़के से पूछते हैं कि क्या उसने “शॉट लिया,” लड़का बोलता है हाँ , फिर लड़के का दोस्त कहता है कि अब शॉट लेने की उसकी बारी है . जिसे सुनके महिला डरकर पीछे हट जाती है, लेकिन जैसे-जैसे विज्ञापन आगे बढ़ता है, उसमें दिखाया गया है कि दूसरा आदमी टेबल से परफ्यूम की बोतल उठा रहा था।
दूसरा विज्ञापन एक सुपरमार्केट से जुड़ा है जिसमें एक महिला अलमारियों में से शायद कुछ ढूंढ रही है। इस विज्ञापन में पुरुषों का एक समूह महिला के पीछे खड़े होकर बातचीत करते हुए नजर आता है। जिनमे से एक कहता है, “हम चार हैं, और यह सिर्फ एक है,” जबकि दूसरा आदमी पूछते हुए कहता है, “शॉट कौन लेगा?” जिसे सुनकर महिला थोड़ी सहम जाती है, विज्ञापन के आखिर हो जाने पर पता चला कि पुरुष बची हुई परफ्यूम की बोतल के बारे में बात कर रहे थे।
परफ्यूम विज्ञापन पर जनता का आक्रोश
सोशल मीडिया पर लोगों के द्वारा इन दोनों विज्ञापनों की कड़ी निन्दा की गई , कई लोगों ने ऐसे विचार को मंजूरी देने के आरोप में लोगों पर सवाल भी उठाया है।
स्वाति मालीवाल जो की दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष है उन्होंने कहा, “(लेयर’र शॉट) परफ्यूम विज्ञापन देश में रेप की विचारधारा को बढ़ावा देना वाला है।” उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस को इसपर एक नोटिस जारी किया गया है और सभी प्लेटफार्मों से विज्ञापन को हटाने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस बारे में उन्होंने ट्वीट भी किया।
फरहान अख्तर, ऋचा चड्ढा तथा स्वरा भास्कर जैसे अभिनेताओं ने भी विज्ञापन पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर सोशल मीडिया पर इसकी खूब खिंचाई की।
फरहान अख्तर ने ट्वीट किया है की, “इन बदबूदार बॉडी स्प्रे ‘सामूहिक बलात्कार’ के विज्ञापनों को सोचने और इन्हे स्वीकृत करने तथा बनाने के लिए कितना बेस्वाद और विकृत दिमाग होना चाहिए !! शर्मनाक।”
ऋचा चड्ढा ने भी अपने ट्वीट में कहा, “लेयरशॉट विज्ञापन कोई दुर्घटना नहीं है। किसी भी विज्ञापन विज्ञापन को बनाने के लिए, एक ब्रांड निर्णय लेने की कई पड़ाव से गुजरता है। क्रिएटिव, स्क्रिप्ट, एजेंसी, क्लाइंट, कास्टिंग … क्या हर कोई यही सोचता है, कि बलात्कार एक है मजाक?
स्वरा भास्कर ने भी कहा, “हैदराबाद में एक किशोर लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था-भारत में ऐसी घटनाएं प्रतिदिन होती हैं.. @layerr_shot जैसी कंपनियां टीवी विज्ञापनों को मजाक बनाने और ‘कूल-इफाइंग’ बलात्कार और सामूहिक बलात्कार करने के लिए चुनती हैं। घृणित से परे! सिर्फ बहरा नहीं! , अपराधी भी! बिल्कुल शर्मनाक! इसे किस एजेंसी ने बनाया है?” उसके ट्वीट में।